एकवचन, बहुवचन|Number

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वचन (Number ):-

 

* परिभाषा :-

            वचन का अभिप्राय संख्या से हैं।  विकारी शब्दों के जिस रूप से उनकी संख्या (एक या अनेक ) का बोध होता है, उसे वचन कहते हैं। 

* हिन्दी में केवल दो वचन हैं - एकवचन, बहुवचन 


 

* १. एकवचन:- 

       शब्द के जिस रूप से एक वस्तु या एक पदार्थ का ज्ञान होता है, उसे एकवचन कहते हैं। 

      जैसे - बालक, घोडा, किताब,मेज, आदि। 


 

 * २. बहुवचन :- 

        शब्द के जिस रूप से अधिक  वस्तुओं या पदार्थो का ज्ञान होता है, उसे बहुवचन कहते हैं।  

        जैसे - बालकों, घोड़ों, किताबो, मेजों आदि। 

 


बहुवचन बनाने में प्रयुक्त प्रत्यय -


 १.  :- आकारांत पुलिंग, तद्भव संज्ञाओं में अंतिम '' के स्थान पर '' कर देने से बहुवचन हो जाता है। 

           जैसे- घोडा-घोड़े , लड़का-लड़के, गधा-गधे 

 

२. एं :- अकारान्त एवं आकारांत सत्रिलिंग शब्दों में 'एं'जोड़ने पर वे बहुवचन बन जाते हैं। 

           जैसे- पुस्तक-पुस्तकें, बात-बातें , सड़क- सड़कें, गाय-गायें, लेखिका-लेखिकाएं, माता-माताएं 

 

३. यां :- यां इकारांत, ईकारांत सत्रिलिंग शब्दों में जुड़कर उसे बहुवचन बना देता है। 

             जैसे- जाती-जातियां, रीती-रीतियां, नदी-नदियां, लड़की-लड़कियां 

 

४. ओं :- ओं' का प्रयोग करके भी बहुवचन बनते हैं। 

              जैसे- कथा-कथाओं , साधु-साधुओं, माता-माताओं, बहन-बहनों 

 

५.    कभी- कभी  कुछ शब्द भी बहुवचन बनाने के लिए जोड़े जाते हैं।  

              जैसे- वृन्द (मुनिवृन्द), जन(युवजन), गण(कृषकगण), वर्ग(छात्रवर्ग), लोग(नेतालोग) आदि।

 

 

 

*वाक्य में वचन सबंधी अनेक अशुद्धियां होती है जिनका निराकरण करना आवश्यक है।

    जैसे-

   1) कुछ शब्द सदैव बहुवचन में ही प्रयुक्त होते है।

      १) प्राण- मेरे प्राण छटपटाने लगे।

      २) दर्शन- मैंने आपके दर्शन कर लिए।

      ३) बाल- मैंने बाल कटवा दिए।

 

 

  2) कुछ शब्द नित्य एकवचन होते हैं।

       जैसे -

      १) जनता-जनता भूल गई।

      २) सामान- सामान खो गया।

      ३) सामग्री- हवन सामग्री जल गई।

 

 

 3) आदरणीय व्यक्ति के लिए बहुवचन का प्रयोग होता है।

      १) पिताजी आ रहे हैं।

      २) तुलसी श्रेष्ठ कवी थे।

      ३) आप क्या चाहते हैं ?

 

 

4)  'अनेको' शब्द का प्रयोग गलत है।  एक का बहुवचन अनेक है, अंतः अनेकों का प्रयोग अशुद्ध माना जाता है।

        जैसे -

        १) वहाँ अनेकों लोग थे।  (अशुद्ध)

             वहाँ अनेक लोग थे।

        २) बाग़ में अनेकों वृक्ष थे।  (अशुद्ध)

              बाग़ में अनेक वृक्ष थे।

 


हिन्दी व्याकरण कारक (Case) Tuch Her

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