अभिभावक संबंधित कार्यक्रम का अहेवाल|Parent related program

Apni Hindi
0

 

प्राथमिक स्कूल

गुजरात

दिनांक: 18-06-2017

सोमवार

 

 

 

 

 

  आज यहां के विद्यालय में सोमवार 17-09-2018 को अभिभावक संबंधित कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत एसएमसी के सदस्यों की मौजूदगी में प्रार्थना और दीप प्रज्ञा से हुई। फिर भजन, धुन पेश की गई। जिसका संचालन पूरी तरह से छात्रों ने किया।

 

 

 

  फिर सभी छात्रों के अभिभावकों को हॉल में बैठने के लिए कहा गया और फिर उन्हें स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा छात्रों के बारे में जानकारी दी गई. मेरे साथ इस बैठक में स्कूल के प्रधानाध्यापक सहित सभी शिक्षक मौजूद थे। प्रधानाध्यापक ने अभिभावकों को छात्रों के बारे में विभिन्न जानकारी दी।

 

 

 

   प्रधानाध्यापक के बाद कक्षा शिक्षक ने छात्रों को जानकारी दी और उनकी पढ़ाई के बारे में अलग-अलग जानकारी दी। जिसमें छात्र की किस तरह की पढ़ाई चल रही है और छात्रों को पढ़ाई में किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कक्षा शिक्षक और मैंने माता-पिता के साथ इस मामले पर अपने विचार रखे।

 

 

 

  फिर मैंने माता-पिता को भी बताया कि अपने बच्चों से पूछें कि स्कूल में क्या है? कोर्स चलता है। साथ ही क्या उनके शिक्षक प्रतिदिन कक्षा में पढ़ाने के लिए आते हैं।

 

 

 

  माता-पिता से यह भी कहा गया कि अपने बच्चों पर ध्यान दें कि क्या आपके बच्चे रोज घर पढ़ने-लिखने बैठते हैं। हो सके तो उन्हें होम वर्क अपनी आंखों के सामने करने को कहें।

 

 

 

  मैंने माता-पिता को आज की दुनिया में शिक्षा के महत्व के बारे में भी बताया। आज की दुनिया में जीवित रहने के लिए शिक्षा आवश्यक है। इसलिए अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजें।

 

 

 

  मैंने माता-पिता को यह भी बताया कि उन्हें परीक्षा के दौरान पढ़ने के लिए पर्याप्त समय दें और घर पर माहौल को पढ़ने योग्य बनाएं।

 

 

 

इस प्रकार माता-पिता को आज के समय में शिक्षकों के साथ-साथ शिक्षा के महत्व के बारे में बताया गया और उन्हें अपने बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कहा।

 

 

 

  माता-पिता की बैठक के बाद, मैं व्यक्तिगत रूप से माता-पिता से मिला और उनकी राय ली, जो मुझे अच्छी लगी, आज के समय में शिक्षा का महत्व कितना महत्वपूर्ण हो गया है, और माता-पिता को कमजोर छात्रों पर विशेष ध्यान देने के लिए भी।

 

 

 

  इस प्रकार, माता-पिता की बैठक आयोजित करने से माता-पिता के साथ-साथ छात्रों और शिक्षकों का विश्वास बढ़ा।

 

 

 

  मुझे माता-पिता से भी अच्छी राय मिली और माता-पिता ने भी कहा कि अगर स्कूल इतना कुछ कर सकता है तो हम अपने बच्चों को उनके भविष्य के लिए भी कुछ समय दे सकते हैं।

 

 

 

  इस प्रकार अभिभावक बैठक संपन्न हुई।

 

  मुझे एस एम सी (SMC)के सदस्यों से भी पैरेंट मीटिंग आयोजित करने में अच्छा सहयोग मिला।

 

 


जॉन ड्यूइ का शिक्षण दर्शन Click Her

 

Tags:

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not Enter any Spam Link in the Comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)