जॉन ड्यूइ का शिक्षण दर्शन|John Dewey in Hindi

Apni Hindi
0

जॉन ड्यूइ  का जन्म 19 अक्टूबर 1945 को अमेरिकी  वूलिंगटन वर्मोंट शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम ऑर्चवाल्ड ड्यूइ था और उनकी माता का नाम लुसीना था। उनके पिता एक सामान्य दुकानदार थे और नैतिक मूल्यों में विश्वास करते थे। प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में भाग लेने के बाद, उन्होंने वरमोंट विश्वविद्यालय में शिक्षा के लिए दाखिला लिया। उन्होंने 12वीं कक्षा में दर्शनशास्त्र विषय में विशेष योग्यता के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने हेनरी हक्सले की किताब पढ़ी, जिसका उन पर गहरा असर हुआ।


वह 1884 में मिशिगन विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र के प्रोफेसर के रूप में शामिल हुए और 188 से 1893 तक मिशिगन विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र के डीन के रूप में कार्य किया।



ड्यूइ का तत्त्वदर्शन:-

जॉन ड्यूइ का दर्शन डार्विन के विकासवाद के सिद्धांत के साथ-साथ व्यावहारिकता से उपजा है। उनके दार्शनिक सिद्धांतों और शैक्षिक विचारधारा की जड़ें औद्योगिक क्रांति में निहित हैं। जनसंख्या की तीव्र वृद्धि, मशीनीकरण के प्रभाव और लोकतंत्र की विचारधारा उनके जीवन दर्शन को प्रेरित करती है।



जॉन ड्यूइ का शिक्षण दर्शन:-


जॉन ड्यूइ के दर्शन के दो पहलू थे। एक सैद्धांतिक और दूसरा प्रायोगिक पहलू था। वह शैक्षिक दर्शन को परिभाषित करता है,


"शैक्षिक दर्शन शिक्षा की समस्याओं को स्पष्ट करके समकालीन सामाजिक जीवन की कठिनाइयों के आधार पर मानसिक आदतों और दृष्टिकोणों का निर्माण करता है।"


 ड्यूइ के दृष्टिकोण से शिक्षा की अवधारणा:-


1) शिक्षा एक व्यक्ति में सभी क्षमताओं या शक्तियों का विकास है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति पर्यावरण पर नियंत्रण प्राप्त कर सकता है और अपनी क्षमता और जिम्मेदारियों को पूरा करने की शक्ति प्राप्त कर सकता है।


2) शिक्षा व्यक्ति के समाजीकरण की प्रक्रिया है।


3) “Education is the continuous reconstruction of experience.” (शिक्षा अनुभवों को फिर से बनाने की एक सतत प्रक्रिया है।)


ड्यूइ के शिक्षाशास्त्र को प्रभावित करने वाले दो कारक


जॉन ड्यूइ के शिक्षा दर्शन पर दो कारकों का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है: (1) मनोविज्ञान, (2) समाजशास्त्र


(1) मनोविज्ञान


जॉन ड्यूइ के अनुसार शिक्षा बच्चों की ताकत, रुचि और योग्यता, उनकी आदतों को ध्यान में रखकर दी जानी चाहिए।


मनोविज्ञान शिक्षा का प्रारंभिक बिंदु है। मनोविज्ञान की सहायता के बिना व्यक्ति की व्यक्तिगत गतिविधियाँ और शैक्षिक प्रक्रिया अव्यवस्थित और अनियंत्रित हो जाती है।


"शिक्षा का महत्वपूर्ण कार्य व्यक्ति और समाज के बीच सामंजस्य स्थापित करना है।



(2) समाजशास्त्र


शिक्षा को प्रभावित करने वाला एक अन्य कारक व्यक्तिगत समाजशास्त्र है। समाज में जन्म लेने वाले और रहने वाले व्यक्ति को समाज के अनुकूल होना चाहिए। एक व्यक्ति का व्यक्तित्व सामाजिक शून्य से बाहर नहीं बढ़ता है। इस प्रकार शिक्षा से ही व्यक्ति का सामाजिक विकास होता है। व्यक्ति के विकास के साथ-साथ समाज का भी विकास होना चाहिए।


जॉन डेवी के दृष्टिकोण के अनुसार शिक्षा का विशेषताएं


(1) शिक्षा ही जीवन है और जीवन ही शिक्षा है:-


जॉन ड्यूइ के अनुसार शिक्षा जीवन का एक अनिवार्य अंग है। शिक्षा ही जीवन है। यह केवल जीवन की तैयारी नहीं है, जीवन गतिविधियों की परिणति है और शिक्षा या गतिविधियों के माध्यम से पैदा होता है। बच्चे वर्तमान में जीते हैं, उनके लिए भविष्य अर्थहीन है, इसलिए शिक्षा भविष्य के जीवन की तैयारी नहीं है, यह वर्तमान के क्षण हैं। शिक्षा को वास्तविक जीवन के अनुभव प्रदान करने चाहिए क्योंकि स्कूल घर का एक विस्तार है।


(2) शिक्षा विकास की एक प्रक्रिया है (Education is growth):-


शिक्षा सतत विकास की एक प्रक्रिया है। शिक्षा का असली काम विकास है। शिक्षा के माध्यम से अधिकतम विकास के अवसर मिलने चाहिए। जॉन ड्यूइ के शब्दों में, "छात्र लगातार विकसित हो रहे हैं क्योंकि वे कक्षा में पढ़ते हैं।"


जॉन ड्यूइ के अनुसार, “शिक्षा अनुकूलन की एक सतत प्रक्रिया है। हर स्तर पर विद्यार्थी का विकास होता रहता है। शिक्षक को इस विकास में सहायक या मार्गदर्शक की भूमिका निभानी होती है।


(3) शिक्षा सामाजिक दक्षता की ओर ले जाती है:-


जॉन ड्यूइ के अनुसार, “शिक्षा सामाजिक जीवन के लिए उतनी ही आवश्यक है जितना कि पोषण और प्रजनन भौतिक जीवन के लिए। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। सामाजिक दक्षता का अर्थ है किसी व्यक्ति की आर्थिक और सांस्कृतिक दक्षता। इसका मतलब था कि शिक्षा के माध्यम से व्यक्ति का पूरी तरह से समाजीकरण किया जाना चाहिए।



आनुवंशिकता Click Her


Tags:

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not Enter any Spam Link in the Comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)